Saturday, September 23, 2017

अब डाक टिकटों पर दिखेगा रामराज, डाक विभाग ने रामायण पर जारी किया 11 डाक टिकटों का सेट

रामायण को लोग अब डाक टिकटों पर भी देख सकेंगे।  भारतीय डाक विभाग ने रामायण के महत्वपूर्ण दृष्टांतों को दर्शाते 11 डाक टिकटों का सेट जारी किया है। 65 रूपये के इस खूबसूरत डाक टिकट सेट को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने तुलसी मानस मंदिर, वाराणसी में 22 सितंबर, 2017 को जारी किया।

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  मिनिएचर शीट और शीतलेट्स के रूप में जारी इन डाक टिकटों में सीता स्वयंवर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, शबरी संवाद, अशोक वाटिका में हनुमान-सीता संवाद, राम सेतु निर्माण, संजीवनी ले जाते हनुमान, रावण वध व राम के राजगद्दी पर बैठने के आकर्षक दृश्य समाहित हैं। राजगद्दी वाला डाक टिकट 15 रूपये का तो अन्य सभी 10 टिकट 5 रूपये के हैं। 


डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग लोगों को अपनी विरासत और संस्कृति से जोड़ने के लिए तमाम डाक टिकटें जारी करता है।  इसी क्रम में अब रामायण को भी डाक टिकटों पर समाहित किया गया है, ताकि युवा पीढ़ी डाक टिकटों के माध्यम से अपनी संस्कृति से अवगत हो सके। ये डाक टिकट पत्रों पर लगकर विदेशों में भी जायेंगे, जहाँ रामायण की गाथा को लोगों तक फैलाएँगे।   
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि राजस्थान के सभी फिलेटलिक ब्यूरो से इन डाक टिकटों की बिक्री आरम्भ हो गई है और लोगों में इसके प्रति काफी क्रेज है।  ये डाक टिकट बिक्री के लिए शीघ्र ही सभी प्रधान डाकघरों में उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके लिए डाक विभाग ने पूरे देश में 3 लाख मिनिएचर शीट और 7 लाख शीतलेट्स जारी किये हैं। वेट ऑफसेट प्रक्रिया द्वारा इन डाक टिकटों को प्रतिभूति मुद्रणालय, हैदराबाद में मुद्रित किया गया है।
गौरतलब है कि नवरात्रि के पावन अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्री सत्यनारायण तुलसी मानस मंदिर, वाराणसी के परिसर में डाक विभाग के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में दिनांक 22 सितंबर, 2017 को "रामायण "के महत्वपूर्ण कथानकों पर स्मारक डाक टिकटों का अनावरण किया गया । मंच पर  प्रधानमंत्री के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाइक, उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेशाध्यक्ष भाजपा श्री महेंद्र नाथ पांडेय, सांसद चंदौली एवं  श्री ए एन नंदा, सचिव डाक विभाग, भारत सरकार, मानस मंदिर के ट्रस्टी श्री सुरेखा जी और प्रबंधक श्री बटुक प्रसाद की गरिमामयी उपस्थिति ने डाक विभाग के इस कार्यक्रम को गौरवान्वित किया ।


अब डाक टिकटों पर नजर आएगी रामायण, डाक विभाग ने जारी किया 11 डाक टिकटों का सेट  
डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण 

अब डाक टिकटों पर दिखेगी रामायण 
रामायण वाले डाक टिकट सेट के लिए जोधपुर में भी दिखा क्रेज, प्रधान डाकघर से आरम्भ हुई बिक्री

No comments: