Friday, August 2, 2019

डाकघर से बहना भेजेगी राखी अब वाटरप्रूफ डिजायनर लिफाफे में, कीमत सिर्फ 10 रूपये

बहनों द्वारा भाईयों की कलाइयों पर बँधने वाली राखी सुरक्षित रूप में व तीव्र गति से भेजी जा सके, इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रबन्ध किये हैं।  इस संबंध में जानकारी देते हुए लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि राखियों को सुरक्षित भेजने हेतु डाकघरों द्वारा विशेष रुप से निर्मित डिजाइनदार राखी लिफाफों की ब्रिकी की जा रही है। ये राखी लिफाफे वाटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत हैं, जिससे मानसून के मौसम में भी बहनों द्वारा भेजी गई राखियाँ सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुँच सकें। राखी लिफाफों को चिपकाने हेतु इनमें विशेष स्टिकर का प्रयोग किया गया है जिससे लेई या गम की आवश्यकता नहीं होगी। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 11 सेमी x  22 सेमी आकार के इन राखी लिफाफों का मूल्य रुपया 10 रूपये है जो डाक शुल्क के अतिरिक्त है। उन्होंने  बताया कि रंगीन और डिजाइनदार होने की वजह से इन्हें अन्य डाकों से अलग करने में समय की बचत और पर्व के पूर्व वितरण कराने में सहुलियत होगी। 
प्रवर डाकघर अधीक्षक, लखनऊ मंडल श्री शशि कुमार उत्तम ने बताया कि राखी लिफाफा लखनऊ जीपीओ, लखनऊ चौक प्रधान डाकघर के साथ-साथ  महानगर, गोमतीनगर, अलीगंज, निरालानगर, विकासनगर, राजेन्द्रनगर, आलमबाग, मानकनगर, एलडीए कालोनी, दिलकुशा, अमीनाबाद, जानकीपुरम आवास विकास, इंदिरा नगर और न्यू हैदराबाद डाकघरों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराये गए हैं।

डाकघरों से रक्षाबंधन के पर्व पर डिजाइनदार राखी लिफाफों की ब्रिकी

No comments: