Monday, September 9, 2019

Philately Club in Schools : सनबीम स्कूल, फैज़ाबाद में फिलेटली क्लब का डाक निदेशक केके यादव ने किया उद्घाटन

डाक टिकट किसी भी राष्ट्र की सभ्यता, संस्कृति एवं विरासत के संवाहक हैं। तभी तो डाक टिकट को नन्हा राजदूत कहा जाता है। हर डाक टिकट के पीछे एक कहानी छिपी है और इससे युवा पीढ़ी को रूबरू कराने की जरूरत है। यह विचार सनबीम स्कूल, फैज़ाबाद में फिलेटली क्लब का उद्दघाटन करते हुए मुख्य अतिथि लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने व्यक्त किया। 
अब इस स्कूल के विद्यार्थी डाक-टिकटों के माध्यम से भी अध्ययन कर सकेंगे और फिलेटली की दुनिया से गुजरते हुए एक नवीन दृष्टि प्राप्त कर सकेंगे। पत्रों की खूबसूरत दुनिया से रूबरू होते हुए सनबीम स्कूल के बच्चों ने डाक विभाग की "ढाई आखर" राष्ट्रीय स्तर पत्र लेखन प्रतियोगिता में भी उत्साहजनक भागीदारी की । इसके तहत "‘प्रिय बापू, आप अमर हैं" विषय पर बच्चों ने ख़त लिखकर पोस्ट किया। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि फिलेटली को "किंग आफ हाबी व हाबी आफ किंग" के रूप में जाना जाता है, जिसमें रूचि रखने पर अनंत विषयों पर डाक टिकटों का संग्रह कर सकते हैं। सूचना एवं प्रौद्योगिकी के बदलते दौर में आज की युवा पीढ़ी सोशल मीडिया को अधिक तरजीह दे रही है ऐसे में उनकी परम्परागत संचार शैली को बरकरार रखने के लिए बच्चों को फिलेटली (डाक टिकट संग्रह) से भी जुड़ना चाहिए। इससे उनका सामान्य ज्ञान भी विकसित होगा। श्री यादव ने कहा कि वक़्त के साथ छोटा सा कागज का टुकड़ा दिखने वाले ये डाक टिकट ऐसे अमूल्य दस्तावेज बन जाते हैं, जिनकी कीमत लाखों -करोड़ों में हो जाती है।   

 सनबीम स्कूल की निदेशिका सुश्री मेघा यादव ने स्कूल में फिलेटली क्लब बनाने के लिए डाक विभाग का आभार एवं हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि फिलेटली क्लब से हमारे स्कूली छात्र-छात्राओं को विश्व के इतिहास को एक ही टेबल पर डाक टिकटों के माध्यम से देखने का अवसर प्राप्त होगा। 
प्रधानाचार्या सुश्री स्वाति अचरजी ने कहा कि, फिलेटली के माध्यम से  पूरे विश्व में डाक टिकट संग्रह करने वालों के ज्ञानवर्धन तथा वैश्विक स्तर पर लगने वाली डाक टिकट प्रदर्शनियों के माध्यम से छात्रों को डाक विभाग की इस धरोहर से रूबरू होकर विश्व स्तर का ज्ञान प्राप्त हो सकेगा। 
इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये।  कार्यक्रम के आरम्भ में सनबीम स्कूल की निदेशिका सुश्री मेघा यादव और ट्रस्टी श्री बृजेश यादव ने डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव को  पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया, वहीं विद्यार्थियों ने खूबसूरत पेंटिंग भेंट की।  समारोह की स्मृतिस्वरूप डाक निदेशक श्री केके यादव ने माई स्टैम्प भेंट किया। डाक विभाग के साथ-साथ स्कूल की निदेशिका सुश्री मेघा यादव, ट्रस्टी श्री बृजेश यादव, प्रधानाचार्या सुश्री स्वाति अचरजी ने बच्चों को प्रोत्साहित किया।







No comments: