Wednesday, December 11, 2019

Director Postal Services Krishna Kumar Yadav inaugurated Daak mela in Raebareli Head Post Office Campus

डाक विभाग ने डिजिटल टेक्नालाजी के साथ अपने को अपडेट करते हुये कस्टमर-फ्रेंडली (Customer Friendly Services in Post Offices) सेवाओं का दायरा बढ़ाया है। शहर से लेकर ग्रामीण स्तर तक डाक सेवाओं में आमूलचूल परिवर्तन किए गए हैं। उक्त उद्गार लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव (Krishna Kumar Yadav, Director Postal Services, Lucknow HQ Region) ने बतौर मुख्य अतिथि रायबरेली डाक मंडल द्वारा आयोजित वृहद् डाक मेले का शुभारम्भ करते हुये 10 दिसंबर, 2019 को व्यक्त किये। 

इस अवसर पर सहायक निदेशक बचत कमला कांत, नाबार्ड की एजीएम रजनी पांडेय ने भी अपने विचार व्यक्त किये। अतिथियों का स्वागत रायबरेली मंडल के डाक अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना ने किया। विभिन्न सेवाओं के ग्राहकों को पासबुक और बांड्स देने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाक कर्मियों को भी डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने सम्मानित कर उनकी पीठ थपथपाई। 



डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, चिट्ठी-पत्री और मनीऑर्डर के लिये जाना जाने वाला डाक विभाग अब डिजिटल टेक्नालॉजी (Digital Technology)  और वित्तीय समावेशन (Financial inclusion) के लिये भी प्रतिबद्ध है।  केंद्र सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को डाकघरों (Post Offices)  के माध्यम से प्रमुखता से लागू किया जा रहा है। रायबरेली में 5 लाख 60 हजार बचत खातों के साथ डाकघर की लगभग हर घर में पहुँच है। 

33 हजार से ज्यादा बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Yojana) खुलवाकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी (Prime Minister Shri Narendra Modi) द्वारा आरम्भ "बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ" (Beti Bachao Beti Padhao) अभियान को मूर्त दे रहे हैं। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि रायबरेली के 100 गाँवों में 10 साल तक की सभी बेटियों के सुकन्या खाते डाकघरों में खुलवाए जा चुके हैं। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि वित्तीय समावेशन के तहत 47 हजार लोगों को इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) से जोड़ा जा चुका है और 9 गाँवों को आईपीपीबी (IPPB Saksham Gram)  सक्षम ग्राम बनाया जा चुका है। 13 ग्रामों को सम्पूर्ण बीमा ग्राम बनाया गया है। रायबरेली (Raebareli Head Post Office) में 55 हजार लोगों ने इस वर्ष  डाकघरों के माध्यम से आधार नामांकन और अपडेशन का कार्य कराया है। रायबरेली पोस्ट ऑफिस  पासपोर्ट सेवा केंद्र द्वारा लगभग 1200 लोगों के पासपोर्ट (Passport) बनाये जा चुके हैं। 

डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि बदलते परिवेश में डाक विभाग नई भूमिका निभाने के लिए तत्पर है। ई-कामर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप, ग्रामीण शाखा डाकघरों को 'दर्पण' (DARPAN) प्रोजेक्ट के तहत  हाइटेक बनाने जैसे तमाम कदम विभाग की "डिजिटल इण्डिया" के तहत की गई पहल हैं।


डाककर्मियों से रूबरू होते हुए डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि फील्ड में उनकी कार्य गतिविधियाँ ही विभाग के प्रति लोगों की अवधारणा (इमेज) बनाती हैं, ऐसे में उन्हें ग्राहकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने की जरुरत है। लोगों से नियमित संवाद स्थापित करते हुए उन्हें सेवाओं और गुणवत्ता के बारे में जागरूक करना होगा, तभी लक्ष्यों की प्राप्ति हो सकेगी। सहायक निदेशक बचत, रायबरेली  श्री कमला कांत ने  कहा कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने  विभागों में है। उन्होंने अल्प बचत योजनाओं के माध्यम से समाज कल्याण की योजनाओं से लोगों को जोड़ने में डाकघरों की भूमिका को अहम बताया।  नाबार्ड की एजीएम सुश्री रजनी पांडेय ने कहा कि वक्त के साथ अपनी सेवाओं में बदलाव करते हुये डाक विभाग ने महत्वपूर्ण आयाम स्थापित किये हैं। 
    इस अवसर पर अधीक्षक डाकघर, रायबरेली मंडल श्री सुनील कुमार सक्सेना ने कहा कि डाक सेवाओं को लोगों के और करीब लाने हेतु इस प्रकार के तमाम  मेलों और जागरूकता कैम्प का आयोजन करते हुये विभागीय लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जाएगी। इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के मैनेजर सुमित भट्नागर ने आभार ज्ञापन किया। 



रायबरेली प्रधान डाकघर में आयोजित डाक मेले का डाक निदेशक केके यादव ने किया शुभारम्भ 

डाकघरों में बढ़ रहा वित्तीय समावेशन और कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का दायरा - डाक निदेशक केके यादव 

ग्राहकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने और नियमित संवाद पर डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने दिया जोर 

No comments: