Tuesday, December 31, 2019

India Post Payments Bank : No need to visit ATM for cash withdrawls anymore, Daakiya Bank laya


यदि आप सुदूर क्षेत्र में रह रहे हैं, जहाँ पर बैंक की शाखा या एटीएम सुविधा नहीं है तो अब आपको पैसे निकालने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। शहरों में भी बैंक या एटीएम की लाईन में लगने की बजाय अब आप घर बैठे अपने इलाके के डाकिया के माध्यम से अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। बस आपका खाता आधार और मोबाईल नंबर से लिंक होना चाहिए। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की "आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) सेवा" के तहत इसका लाभ उठाया जा सकता है। यह जानकारी लखनऊ व बरेली परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी। "आपका बैंक आपके द्वार" के तहत कार्य करते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने  जनमानस में अपनी सुदृढ़ उपस्थिति दर्ज कराई है। उत्तर प्रदेश में इसके 19 लाख से अधिक खाते खुले हैं। इसमें खाता खुलवाना भी बेहद आसान है। चंद मिनटों में ही पोस्ट ऑफिस में या घर बैठे डाकिया के माध्यम से खाता खुलवा सकते हैं।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा आरम्भ "आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) के माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने  बैंक के आधार-लिंक्ड खाते से धनराशि डाकघर के काउंटर्स या डाकिया के माध्यम से निकाल सकता है। अक्टूबर में आरम्भ होने के बाद, उत्तर प्रदेश में लगभग 58 हजार लोगों ने इसका लाभ उठाया है। इसमें एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने इलाके के डाकिये के माध्यम से भी किसी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं, बशर्ते खाता आधार से लिंक होना चाहिए। इस सुविधा के आने से घर-घर तक डाक पहुँचाने वाला डाकिया अब चलता फिरता एटीएम हो गया है। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव  ने बताया कि  इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से  विभिन्न सरकारी योजनाओं में सहायता राशि लाभार्थियों को उनके घर पर प्रदान की जा रही है, जिनमें  प्रमुख रूप से निक्षय भारत योजना के अंतर्गत टी.बी के मरीज़, प्रधान मंत्री मातृत्व वंदन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग पेंशन योजना, वृद्धावस्था योजना, किसान सम्मान निधि  के लाभार्थी शामिल हैं।  इन लाभार्थियों को  जिनको पहले बैंक में  देर तक लाइन लगाकर लेनदेन करना पड़ता था अब उनके आधार के माध्यम से खाता खोलने के साथ जमा निकासी की सुविधा भी डाकिये द्वारा उनके घर पर प्रदान की जा रही है।  इसके अतिरिक्त अन्य सभी सरकारी योजनाओं के खाते भी बड़ी संख्या में खोले जा रहे हैं। आईपीपीबी न सिर्फ अपने खातों से बल्कि अन्य बैंको के आधार लिंक्ड खातों से भी ग्राहकों को धनराशि आहरित करने की सुविधा प्रदान कर रहा है।

'इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक' की अनूठी पहल, डाकिया बनेगा चलता-फिरता एटीएम 
डाकिये  के माध्यम से  खाते से निकालें राशि : दैनिक जागरण, मेरठ 


बैंक की लंबी लाइन से मुक्ति, डाकिया बना अब चलता-फिरता एटीएम : दैनिक हिंदुस्तान, शाहजहाँपुर 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक दे रहा भीड़ से राहत : दैनिक जागरण, मुरादाबाद 

डाकिया के माध्यम से घर बैठे निकालें धनराशि : दैनिक जागरण, हरदोई 

अब घर बैठे-बैठे  डाकिया के माध्यम से बैंक  खाते से निकालें अपना रुपया : दैनिक हिंदुस्तान, हरदोई 

बैंक के एटीएम को टक्कर दे रहे डाकिया -डाक निदेशक केके यादव : दैनिक हिंदुस्तान, मुरादाबाद 

1 comment:

Prateek said...

समस्त प्रकार की जानकारियां आप के ब्लॉग से मिल जाती हैं ऐसे ही लिखते रहिए और लोगों तक जानकारियां पहुचते रहिए
वैसे हम भी थोड़ा बहुत लिखने का शौक रखते हैं। हमारे लेख पड़ने के लिए आप नीचे क्लिक कर सकते हैं।
https://jhakas.com/intezaar-shayari/
https://jhakas.com/benefits-of-gond-katira/