Tuesday, May 23, 2023

रोजगार मेले में नव-नियुक्त युवाओं को मिला नियुक्ति-पत्र, युवाओं ने प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 16 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वाराणसी सहित देश के विभिन्न भागों में आयोजित रोजगार मेले में सरकारी विभागों में नव-नियुक्तों को 71 हजार नियुक्ति-पत्र प्रदान किया। इस कड़ी  में डाक विभाग के तत्त्वावधान में वाराणसी में बरेका स्थित सिनेमा क्लब में रोज़गार मेले का शुभारंभ केंद्रीय कैबिनेट मंत्री (भारी उद्योग) डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने विधायक शहर दक्षिणी वाराणसी डॉ. नीलकंठ तिवारी और वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव संग दीप प्रज्वलन कर किया। 




भारतीय डाक विभाग के साथ-साथ भारतीय रेलवे, सीआरपीएफ सहित अन्य विभागों के नव-नियुक्त युवा अभ्यर्थी यहाँ शामिल हुए, जिन्हें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया।

 कैबिनेट मंत्री (भारी उद्योग) डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने चयनित नव नियुक्त अभ्यर्थियों को नियुक्ति-पत्र सौंप कर उनके सुखद भविष्य की कामना की। इनमें असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर, पोस्टल असिस्टेंट, ब्रांच पोस्टमास्टर,असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, पोस्टमैन, एमटीएस, कामर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैक मेंटेनर, हेल्पर, हॉउस कीपिंग इत्यादि जैसे तमाम पदों पर चयनित नव नियुक्त अभ्यर्थियों ने प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त कर अपनी ख़ुशी जाहिर की।   



वाराणसी में आयोजित रोज़गार मेले में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री (भारी उद्योग) डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश नित् नई ऊँचाइयाँ छू रहा है और युवाओं को त्वरित गति और पारदर्शिता के साथ रोजगार के तमाम अवसर प्राप्त हो रहे हैं। सरकार की तमाम नीतियों ने लोगों की कार्य दक्षता में वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 तक 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का प्रधानमंत्री जी का संकल्प पूरा किया जायेगा। रोजगार प्राप्त नव नियुक्तों की कार्य में दक्षता हेतु कर्मयोगी पोर्टल पर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। 


 वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि आज़ादी के अमृत काल में माननीय प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शी सोच और प्रेरणा से इस रोज़गार मेले के अवसर पर प्राप्त होने वाला नियुक्ति पत्र सिर्फ एक कागज या दस्तावेज मात्र नहीं है, बल्कि जीवन भर देश की सेवा करने का संकल्प लेने का एक सुनहरा अवसर है। देश के भविष्य के रूप में लोगों को युवाओं से काफी आशाएं हैं। 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नव-नियुक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि, "आप सभी ने कड़ी मेहनत से ये सफलता हासिल की है। मैं आपको और आपके परिवार को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। भारत सरकार और बीजेपी शासित राज्य सरकारों में इस तरह के रोजगार मेले, युवाओं के प्रति हमारे कमिटमेंट को दर्शाते हैं। बीते 9 वर्षो में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने, ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है। आज आवेदन करने से लेकर नतीजे आने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। 9 साल पहले आज के ही दिन 16 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। तब पूरा देश उत्साह, उमंग और विश्वास से झूम उठा था। सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ कदम बढ़ाने वाला भारत, आज विकसित भारत बनने के लिए प्रयास कर रहा है। इन 9 वर्षों के दौरान, रोजगार की नई संभावनाओं को केंद्र में रखकर सरकार की नीतियां तैयार की गईं। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो, ग्रामीण क्षेत्रों का विकास हो, या फिर जीवन से जुड़ी सुविधाओं का विस्तार हो, भारत सरकार की हर योजना, हर नीति, युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बना रही है। देश में नए हाईवे बने हैं, नए एयरपोर्ट, नए रेल रूट, नए पुल अनगिनत ऐसे आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण से भी देश में लाखों नए रोजगार बने हैं। देश में आ रहा विदेशी निवेश हो या फिर भारत से रिकॉर्ड एक्सपोर्ट, ये देश के कोने-कोने में रोजगार के अवसर बना रहे हैं। भारत के युवाओं के पास अलग-अलग सेक्टर्स में काम करने की स्किल रहनी बहुत जरूरी है। इसके लिए देश में उच्च शिक्षा संस्थानों, कौशल विकास संस्थानों का भी युद्ध स्तर पर निर्माण हो रहा है। 





प्रधानमंत्री ने नव-नियुक्तों को देश में चल रहे विकास के महायज्ञ और बड़े परिवर्तनों में सीधी भूमिका का आह्वान करते हुए अगले 25 वर्षों में अपने दायित्वों को पूरा करने के साथ-साथ विकसित भारत के संकल्पों को भी साकार करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार का बहुत जोर अपने कर्मचारियों के नए स्किल डेवलपमेंट पर भी है। इसी को ध्यान में रखते हुए online learning platform, iGoT कर्मयोगी शुरू किया गया है। 

कार्यक्रम के दौरान एमएलसी एवं जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हंसराज विश्वकर्मा, प्रवर डाक अधीक्षक श्री राजन, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे श्री समीर पॉल, 95 बटालियन सीआरपीएफ वाराणसी से श्री नीतिंद्र नाथ, महानगर भाजपा अध्यक्ष श्री विद्यासागर राय, भाजपा महामंत्री श्री संजय सोनकर, जिला भाजपा अध्यक्ष चंदौली श्री अभिमन्यु सिंह, डाक अधीक्षक श्री हेमंत कुमार, श्री संजय त्रिपाठी, श्री कृष्ण चंद्र, सहायक निदेशक श्री बृजेश शर्मा, श्री राम मिलन सहित विभिन्न केंद्रीय विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।









रोजगार मेले में नव-नियुक्त युवाओं को मिला नियुक्ति-पत्र, युवाओं ने प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद 

वाराणसी सहित देश के 45 स्थानों पर आयोजित हुआ रोजगार मेला, प्रधानमंत्री ने प्रदान किया 71 हजार नियुक्ति-पत्र 

No comments: