Tuesday, August 5, 2014

बहना भेजेगी राखी अब वाटरप्रूफ डिजायनर लिफाफे में


बहनों द्वारा भाईयों की कलाइयों पर बँधने वाली राखी सुरक्षित रूप में व तीव्र गति से भेजी जा सके, इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रबन्ध किये हैं।  

इस संबंध में जानकारी देते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि राखियों को सुरक्षित भेजने हेतु प्रधान डाकघरों द्वारा विशेष रुप से निर्मित डिजाइनदार राखी लिफाफों की ब्रिकी की जा रही है। ये राखी लिफाफे वाटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत हैं, जिससे मानसून के मौसम में भी बहनों द्वारा भेजी गई राखियाँ सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुँच सकें। राखी लिफाफों को चिपकाने हेतु इनमें विशेष स्टिकर का प्रयोग किया गया है जिससे लेई या गम की आवश्यकता नहीं होगी। श्री यादव ने बताया कि 11 सेमी x  22 सेमी आकार के इन राखी लिफाफों का मूल्य रुपया 7.50 है जो डाक शुल्क के अतिरिक्त है। उन्होंने  बताया कि रंगीन और डिजाइनदार होने की वजह से इन्हें अन्य डाकों से अलग करने में समय की बचत और पर्व के पूर्व वितरण कराने में सहुलियत होगी। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि राखियों को गंतव्य तक समय से पहुँचाने  हेतु भी विशेष प्रबंध किये गये हैं। इसके तहत प्रधान डाकघरों में  राखी पोस्ट करने हेतु अलग लेटर बाक्स लगाये गये हैं।  श्री यादव ने कहा कि इससे राखी डाक की छँटनी करने में समय की बचत होगी और राखियों को समय से गंतव्य तक पहुँचाया जा सकेगा। 






No comments: