Wednesday, October 10, 2018

उत्तर प्रदेश के सभी प्रधान डाकघरों से होगी एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखों की बिक्री

अब डाकघर बिजली बचाने में भी योगदान देंगे। उत्तर प्रदेश के डाक घरों से अब  एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखों की भी बिक्री की जाएगी। डाक विभाग इसे भारत सरकार की “उजाला” योजना के तहत क्रियान्वित करेगा। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री वीपी सिंह ने इसका शुभारम्भ लखनऊ परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव और निदेशक मुख्यालय श्री राजीव उमराव की उपस्थिति में लखनऊ जीपीओ में विश्व डाक दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में विभिन्न ग्राहकों को एलईडी बल्ब सौंपकर किया। 
इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री वीपी सिंह ने कहा कि यह डाक विभाग की ऊर्जा संरक्षण के अंतर्गत की गई पहल है, जिससे लोगों को काफी फायदा होगा।  प्रारम्भिक स्तर पर प्रदेश के प्रधान डाकघरों व मुख्य डाकघरों से इसकी बिक्री आरम्भ की जाएगी, जिसे चरणबद्ध रूप में अन्य डाकघरों तक भी ले जाया जायेगा।
लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग ने टेक्नालाजी के साथ अपने को अपडेट करते हुये कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का दायरा बढ़ाया है और यह सेवा भी उसी कड़ी का अंग है। इसके तहत एलईडी बल्ब 70 रूपये, ट्यूबलाइट 220 रूपये और पंखा 1110 रूपये के किफायती मूल्य पर डाकघरों द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। फ़िलहाल इसकी शुरुआत बल्ब से की गई है और शीघ्र ही ट्यूबलाइट और पंखे भी बिक्री हेतु उपलब्ध कराये जायेंगे।

गौरतलब है कि ईईसीएल और भारतीय डाक विभाग के बीच एक समझौता के तहत यह कार्य किया जा रहा है। भारत सरकार की योजना है कि गांव-गांव तक एलईडी बल्ब का उपयोग हो, जिससे विद्युत ऊर्जा का अधिक से अधिक बचाव किया जा सके। यह बल्ब नौ वाट का है और  इस बल्ब की तीन साल की गारंटी भी दी जा रही है।

इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर लखनऊ जीपीओ योगेन्द्र मौर्य सहायक निदेशक आर. एन यादव, भोला सिंह, डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर एमपी मिश्र, टीपी सिंह डाक निरीक्षक कोमल दयाल सहित तमाम विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।










No comments: