Sunday, November 3, 2019

My Stamp in Deoria Head Post Office : डाक निदेशक केके यादव ने देवरिया प्रधान डाकघर में किया माई स्टैम्प का शुभारम्भ

 डाक टिकट पर अभी तक आपने महात्मा गांधी, पं. नेहरू, डॉ. अम्बेडकर  या ऐसे ही किसी महान विभूति की फोटो देखी होगी, पर अब डाक टिकट पर आप की फोटो भी हो सकती है और ऐसा सम्भव है - डाक विभाग की “माई स्टैम्प”  सेवा के तहत। देवरिया प्रधान डाकघर में लखनऊ एवं गोरखपुर परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने 30 अक्टूबर, 2019 को इस सेवा का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने तमाम लोगों को माई स्टैम्प प्रदान किया। माई स्टैम्प सेवा के शुभारम्भ के पहले दिन ही कुल 475 लोगों ने अपनी माई स्टैम्प बनवाई। डाक टिकट पर अपनी फोटो  देखकर  लोग काफी प्रफुल्लित दिखे। डाक टिकटों के संग्रह अर्थात फिलेटली के प्रति स्कूली बच्चों और युवाओं में अभिरुचि विकसित करने पर भी डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने जोर दिया ।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक टिकट सिर्फ पत्र भेजने के ही काम नहीं आते बल्कि इनका संग्रह कर इससे बहुत कुछ सीखा जा सकता है। हर डाक टिकट अपने आप में एक कहानी छुपाये हुए है और इससे युवा पीढ़ी को जोड़कर अपनी संस्कृति, विरासत और व्यक्तित्वों के बारे में ज्ञान अर्जित किया जा सकता है।  मात्र 200 रूपये में फिलेटलिक डिपाजिट  एकाउंट खोलकर घर बैठे हर माह जारी नई डाक टिकटें प्राप्त की जा सकती हैं। 

डाक विभाग की माई स्टैम्प सेवा के सम्बन्ध में  निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस हेतु सम्बंधित डाकघर में एक फार्म भरकर उसके साथ अपनी फोटो, पहचान पत्र और 300 रुपये जमा करने होते हैं। एक शीट में कुल 12 डाक-टिकटों के साथ फोटो लगाई जा सकती है।  पाँच रुपए के डाक -  टिकट, जिस पर आपकी तस्वीर होगी, वह देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है। इस पर सिर्फ जीवित व्यक्तियों की ही तस्वीर लगाई जा सकती है। श्री यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के बीच सेल्फी का क्रेज खूब बढ़ रहा है, ऐसे में उनकी सेल्फ़ी  भी माई स्टैम्प के तहत  डाक टिकट पर स्थान पा सकती है। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है, ऐसे में  शुभ विवाह, सालगिरह से लेकर बर्थडे तक के चित्रों पर 'माई स्टैम्प' के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। आप किसी से बेशुमार प्यार करते हैं, तो इस प्यार को बेशुमार दिखाने का भी मौका है। 
 इस अवसर पर एच के राव, सहायक डाक निदेशक गोरखपुर एवं  हिमांशु कुमार फिलेटेलिस्ट ने बच्चों को डाक टिकट के इतिहास के बारे में जानकारी दिया।  पी० सी० यादव, अधीक्षक डाकघर देवरिया  ने कहा कि देवरिया में माई स्टैम्प सेवा प्रारम्भ होने से आम जन मानस के बीच फिलेटली की रुचि बढ़ेगी एवं आने वाले समय में देवरिया मण्डल फिलेटली में अच्छा व्यवसाय देगा। इस अवसर पर प्रमोद कुमार यादव लेखाधिकारी, संजय गुप्ता, शिव प्रसाद एवं  एस० के० शुक्ला सहायक अधीक्षक तथा  एस० सी०  मिश्र,  विनोद कुमार एवं  शिवम गुप्ता डाक निरीक्षक सहित तमाम  अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


No comments: