Thursday, October 10, 2013

डाक सेवाओं के क्षेत्र में इलाहाबाद का महत्वपूर्ण स्थान - कृष्ण कुमार यादव


भारतीय डाक विभाग द्वारा विश्व डाक दिवस (9 अक्तूबर 2013 ) पर सिविल लाइन्स स्थित इलाहाबाद प्रधान डाकघर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री एम. ई. हक, पोस्टमास्टर जनरल और कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवायें, इलाहाबाद परिक्षेत्र ने किया। कार्यक्रम में जहाँ तमाम डाक सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया गया वहीं वरिष्ठ पेंशनर्स एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।  

इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल श्री एम. ई. हक ने अपने संबोधन में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की कार्य प्रणाली पर प्रकाश डाला एवं डाककर्मियों से अपने कार्य के प्रति ज्यादा प्रतिबद्ध होने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि डाक विभाग एक बहुत बड़ा संगठन है और लोगों के साथ संवाद स्थापित करके एवं उन्हें सेवाओं के बारे में जानकारी देकर अधिकाधिक राजस्व अर्जन किया जा सकता है।

अध्यक्षता कर रहे निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक सेवाओं का इतिहास  सभ्यता, संस्कृति और अर्थव्यवस्था से अभिन्न रूप से जुड़ा हुआ है। सुख-दुख हर पल में लोगों की थाह लेने वाला डाक विभाग पूरब से पश्चिम तक और उत्तर से दक्षिण तक समूचे भारत की संचार व्यवस्था को एक डोरी में बाँधता है। भारतीय डाक ने सदियों की करवटें देखी हैं और न जाने इसके आगोश में इतिहास के कितने पहलू छुपे हुये हैं। श्री यादव ने कहा कि डाक सेवाओं के क्षेत्र में इलाहाबाद का महत्वपूर्ण स्थान है। यहीं से तमाम डाक सेवाओं की शुरूआत हुयी और आज भी धरोहर के रूप में तमाम बातों को यह सहेजे हुये है। 


इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को सम्मानित किया गया। इनमें डाक जीवन बीमा में सर्वश्री विनय कुमार यादव, सहायक डाक अधीक्षक (दक्षिणी), ए. के. सिंह उपमंडलीय निरीक्षक (उत्तरी) एवं सी एल मिश्रा उपडाकपाल दारागंज, ग्रामीण डाक जीवन बीमा हेतु राम चंद्र शुक्ला पोस्टमैन मेजा, व्यवसाय विकास हेतु रजनीश श्रीवास्तव माकेर्टिंग एक्जीक्यूटिव, पोस्टमैन संवर्ग में विद्याभूषण पांडेय इलाहाबाद सिटी को उत्कृष्ट कार्यों हेतु सम्मानित किया गया। इसके अलावा डाक विभाग ने वरिष्ठतम पेंशनरों सर्वश्री राधेश्याम श्रीवास्तव, राम सुख शुक्ला, अमृत लाल, विद्याधर मालवीय को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर उपस्थित जनों का स्वागत श्री रहमतउल्लाह, प्रवर अधीक्षक डाकघर, इलाहाबाद, आभार ज्ञापन श्री मधुसूदन प्रसाद मिश्रा, सीनियर पोस्टमास्टर एवं कार्यक्रम का संचालन श्री ए.के. सिंह, डाक निरीक्षक द्वारा किया गया।

साभार : 

No comments: