Thursday, August 17, 2023

Independence Day Celebration : डाक विभाग ने मनाया 77वां स्वतंत्रता दिवस, पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया ध्वजारोहण

77वां स्वतंत्रता दिवस डाक विभाग द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर परिसर में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने ध्वजारोहण किया तथा सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें देते हुए देशभक्ति के प्रति अपने कर्तव्य के लिए प्रेरित किया। उन्होंने डाककर्मियों को समाज के प्रति अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए जागरूक किया और उन्हें सत्यनिष्ठा, ईमानदारी एवं कर्तव्यपरायणता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि हम अपने क्षेत्र में ईमानदारी से कार्य करते हुए देश की प्रगति में अपना योदगान दे सकते हैं। पोस्टमास्टर जनरल ने देश के लिए बलिदान और त्याग देने वाले अमर शहीदों और महापुरुषों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि भी अर्पित की। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को सम्मानित भी  किया।  इस दौरान उन्होंने गुब्बारे भी छोड़े। 


इस अवसर पर अपने सम्बोधन में पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि हम अपने क्षेत्र में ईमानदारी से कार्य करते हुए और लोगों की मदद करके भी देश की प्रगति में अपना योगदान दे सकते हैं। भारत सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाएँ डाकघरों के माध्यम से संचालित हो रही हैं। इन्हें समाज के सभी लोगों तक पहुंचाकर हम लोगों को उनका अधिकार दिला सकते हैं और अपने कर्तव्यों की पूर्ति कर सकते हैं। यही स्वतंत्रता दिवस की असली सार्थकता होगी। 



पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस सिर्फ एक पर्व नहीं, बल्कि गौरव और सम्मान का प्रतिमान है। तिरंगा झंडा राष्ट्रीय अखंडता का प्रतिनिधित्व करते हुए हर भारतीय की आशाओं और आकांक्षाओं का द्योतक है। ‘हर घर तिरंगा’ के तहत डाक विभाग ने घर घर तिरंगा पहुँचाकर देशभक्ति के अनुष्ठान को आगे बढ़ाया है। श्री यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हमें यह अवसर देता है कि हम आजादी को नए सिरे से महसूस करें और अधिकारों के साथ कर्तव्यों के प्रति भी जागरूक हों। स्वाधीनता के मूल्य को पहचानने और देश के लिए त्याग व बलिदान देने वाले महापुरुषों को याद करते हुए नई पीढ़ी को जोड़ने का कार्य भी करना होगा।



इस अवसर पर वाराणसी पूर्व मंडल के प्रवर डाकघर अधीक्षक राजन, वाराणसी पश्चिम मंडल के डाक अधीक्षक विनय कुमार, सहायक निदेशक ब्रजेश शर्मा, सीनियर पोस्टमास्टर एसपी राय, लेखा अधिकारी प्लबन नस्कर, सहायक लेखाधिकारी संतोषी राय, सहायक डाक अधीक्षक मासूम रश्दी, आरके चौहान, पोस्टमास्टर कैंट प्रधान डाकघर अरविंद शर्मा, श्रीप्रकाश गुप्ता, राहुल वर्मा, अजिता कुमारी सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी व उनके परिजन शामिल हुए और हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया।


डाक विभाग ने मनाया 77वां  स्वतंत्रता दिवस, पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस सिर्फ एक पर्व नहीं, बल्कि गौरव व सम्मान का प्रतिमान - पोस्टमास्टर जनरल  कृष्ण कुमार यादव


No comments: